Corona Virus Covid 19

adsatinder

explorer
Dehradun › Coronavirus In Uttarakhand: 246 Newly Infected Case Found, Total Number Of Patients Reached 8254

Coronavirus in Uttarakhand: विधायक और 33 जवानों समेत 246 नए संक्रमित मिले, मरीजों की संख्या हुई 8254


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Wed, 05 Aug 2020 09:56 PM IST


उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बुधवार को सितारगंज विधायक, 33 जवानों समेत 246 लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं, बुधवार को तीन संक्रमितों मौत हुई है। वहीं, अब संक्रमित मरीजों की संख्या 8254 पहुंच गई है। बता दें कि अब तक 5233 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। जबकि अभी भी 2845 एक्टिव केस हैं।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज आई रिपोर्ट के अनुसार, अल्मोड़ा में दो, बागेश्वर में एक , चमोली में तीन, 47, हरिद्वार में 20, नैनीताल में 50, पौड़ी में नौ, रुद्रप्रयाग में छह, टिहरी में पांच, ऊधमसिंह नगर मे 36 और उत्तरकाशी में 66 केस सामने आए हैं।
हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को 2975 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। उत्तरकाशी जिले में 66 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें आईटीबीपी के 30 जवान भी शामिल हैं। इनके अलावा 11 संक्रमित संपर्क में आए हुए और 25 की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। नैनीताल जिले में 50 संक्रमित मिले हैं। इनमें 40 संपर्क में आए हुए और पांच फ्लू क्लीनिक वाले हैं, जबकि पांच की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है।
देहरादून जिले में मिले 47 संक्रमितों में 17 संपर्क में आए हुए और 30 की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। ऊधमसिंह नगर जिले में सितारगंज के विधायक सौरभ बहुगुणा समेत 36 संक्रमित मिले हैं। इनमें 3 स्वास्थ्य कर्मी और प्रसव पूर्व जांच के लिए आई पांच महिलाएं शामिल हैं, जबकि 10 संक्रमित संपर्क में आए हुए और पांच की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। 11 बाहर से लौटे और दो फ्लू क्लीनिक वाले हैं।

हरिद्वार जिले में मिले 20 संक्रमितों में 15 संपर्क में आए हुए और 5 की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। पौड़ी जिले में मिले 9 संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। रुद्रप्रयाग जिले में मिले छह संक्रमितों में पांच बाहर से लौटे और एक की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। टिहरी जिले में मिले पांच संक्रमितों में चार बाहर से लौटे और एक की ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। चमोली जिले में तीन सेना के जवान संक्रमित मिले हैं। अल्मोड़ा जिले में दो, बागेश्वर व चंपावत में एक-एक संक्रमित मिला है। वहीं, दून मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी मेडिकल और एम्स ऋषिकेश में तीन कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक 98 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

संक्रमित मामलों से ज्यादा ठीक हुए मरीज
बुधवार को प्रदेश में मिले संक्रमितों से ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं। प्रदेश में 246 नए संक्रमित मामले मिले हैं, जबकि 386 संक्रमित ठीक होकर घर लौटे हैं। प्रदेश में अब तक 5233 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 2885 हो गई है।
सितारगंज में विधायक बहुगुणा और मंडी चेयरमैन कोरोना पॉजिटिव
सितारगंज के क्षेत्रीय विधायक सौरभ बहुगुणा और मंडी चेयरमैन अमरजीत सिंह कटवाल भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। दोनों ने खुद के कोरोना पॉजिटिव आने की पुष्टि करते हुए अपने संपर्क में आए लोगों से खुद को आइसोलेट करने और कोरोना की जांच कराने की अपील की है। विधायक बहुगुणा दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती हैं।

विधायक सौरभ बहुगुणा ने फेसबुक पर पोस्ट कर बताया कि एक अगस्त को सितारगंज से दिल्ली पहुंचने पर उन्हें बुखार हुआ। इसके बाद टेस्ट कराया तो रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उन्होंने अनुरोध किया है कि सितारगंज क्षेत्र के जो भी लोग पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए हैं, वह खुद को आइसोलेट कर अपनी कोरोना जांच करवाएं।

इधर, मंडी चेयरमैन अमरजीत सिंह कटवाल ने फोन पर बताया कि मंगलवार की रात उन्होंने जिला अस्पताल रुद्रपुर में टेस्ट कराया तो उनकी रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई। इस पर उन्हें रुद्रपुर के कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट किया गया है। मंडी चेयरमैन कटवाल ने भी संपर्क में आए लोगों से अपनी कोरोना जांच कराने की अपील की है।
रुड़की में चार पुलिसकर्मी और अग्निशमन कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
रुड़की में मित्र पुलिस पर कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। काली नदी चौकी में तैनात एक दरोगा और तीन पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि भगवानपुर फायर ब्रिगेड स्टेशन पर तैनात एक कर्मचारी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी को कोविड सेंटर में भर्ती कराया है। साथ ही इनके संपर्क में आने वालों को चिह्नित किया जा रहा है।

हरिद्वार जिले में पुलिस को कोरोना लगातार चपेट में ले रहा है। पहले गंगनहर कोतवाली में तैनात महिला दरोगा और बाद में भगवानपुर थाने के सात पुलिसकर्मियों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इसके बाद भगवानपुर थाना और मंडावर पुलिस चौकी को पाबंद कर दिया था। दोनों जगह का काम काली नदी पुलिस चौकी में हो रहा था। अब काली नदी पुलिस चौकी पर तैनात एक दरोगा और तीन पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है।

स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस चौकी को पाबंद कर सैनिटाइज किया। वहीं, भगवानपुर थाना, काली नदी और मंडावर पुलिस चौकी को तेज्जपुर पुलिस चौकी में शिफ्ट कर दिया है। अब सभी कार्य यहीं से किए जाएंगे। काली नदी पुलिस चौकी इंचार्ज समेत सभी पुलिसकर्मियों को क्वारंटीन कर सैंपल लेने की तैयारी की जा रही है।

वहीं, भगवानपुर स्थित अग्निशमन कार्यालय में तैनात एक कर्मचारी की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। कार्यालय को पाबंद कर पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया। एसपी देहात एसके सिंह ने बताया कि सभी कार्य तेज्जूपुर पुलिस चौकी पर होंगे। संक्रमितों के संपर्क में आने वाले स्टाफ के सभी लोगों को क्वारंटीन कर जांच की तैयारी की जा रही है।


 

adsatinder

explorer
Unlock-3 In Uttarakhand: गाइडलाइन जारी, खुल सकेंगे योगा सेंटर और जिम, पढ़ें और क्या मिली राहत...
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Tue, 04 Aug 2020 11:33 PM IST


सार
प्रदेश सरकार ने केंद्र की तर्ज पर जारी की एसओपी
स्वतंत्रता दिवस के समारोहों के लिए सशर्त छूट

विस्तार
उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में बुधवार से योग केंद्र और जिम खोलने की सशर्त अनुमति दे दी है। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के राज्य से लेकर स्थानीय स्तर तक के समारोहों को भी आयोजित करने की छूट दे दी गई है।

मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से मंगलवार देर शाम अनलॉक-3 के तहत दिशा निर्देश जारी कर दिए गए। अनलॉक-3 की सबसे खास बात यह है कि प्रदेश सरकार ने योग केंद्रों और जिम खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन सोशल डिस्टेंस और अन्य नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा। यह साफ है कि इस तरह के समारोहों में 50 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे।
इसी तरह स्वतंत्रता दिवस पर लोग सोशल डिस्टेंस और मास्क लगाने के नियम का पालन करते हुए समारोहों का आयोजन कर सकेंगे। राज्य सरकार भी राज्य स्तर से लेकर तहसील तक इस तरह के समारोह आयोजित कर पाएगी।
कंटेनमेंट जोन में राहत नहीं
गाइडलाइन में सरकार ने कंटेनमेंट जोन में गतिविधियों को प्रतिबंधित रखा है। यह साफ कर दिया गया है कि स्कूल, कॉलेज 31 अगस्त तक बंद रहेंगे और सिनेमा हॉल आदि पर प्रतिबंध जारी रहेगा। प्रदेश में भी केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेशों को ही स्वीकार किया गया है।

आवाजाही की वो ही व्यवस्था
प्रदेश में बाहर से आने वाले लोगों को स्मार्ट सिटी के वेबपोर्टल पर रजिस्टर कराना होगा। कोविड के मामलों में अत्यधिक सक्रिय शहरों से आने वाले लोगों को पहले की तरह सात दिन के लिए संस्थागत रूप से क्वारंटीन होना होगा। राज्य के अंदर एक जिले से दूसरे जिलों की आवाजाही के लिए भी स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर रजिस्टर कराना होगा।
सभी बाजार भी खुुलेंगे, पार्कों में हो सकेगी सैर
अनलॉक-3 के तहत अब प्रदेश में कंनटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी बाजारों को खोलने का आदेश जारी किया गया है। नई गाइडलाइन के तहत प्रदेश सरकार ने इस बार पर्यटन और यात्रा को सहारा देने की कोशिश की है। कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए कटेंनमेंट जोन के प्रतिबंध जारी रखे गए हैं।

जिलाधिकारियों से बफर जोन बनाने को भी कहा गया है। इतना जरूर है कि सरकार ने होटल, बार, मॉल आदि को खोलने की अनुमति दी है। इसी तरह बाजारों को खोलने के लिए भी कहा जा चुका है।

इसके उलट बाजार के समय को लेकर एसओपी में तस्वीर साफ नहीं की गई है। वहीं, प्रदेश सरकार ने सुबह की सैर, जॉगिंग आदि के लिए पार्क खोलने का आदेश दे दिया है। साफ कर दिया है कि यहां समारोह आदि का आयोजन नहीं होगा। ओपन जिम के लिए अभी रियायत नहीं दी गई है।

 

adsatinder

explorer
Coronavirus In Uttarakhand Latest News: Corona Found In 58 Percent Youth

Coronavirus: उत्तराखंड के युवाओं में ज्यादा मिला कोरोना वायरस, 21 से 40 आयु वर्ग के 58 प्रतिशत संक्रमित
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Mon, 03 Aug 2020 02:00 AM IST


सार
अब तक मिले कुल मामलों में 21 से 40 आयु वर्ग के 58 प्रतिशत संक्रमित
90 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं


विस्तार
उत्तराखंड में बुजुर्गों और बच्चों से ज्यादा युवा कोरोना की चपेट में आए है। 21 से 40 आयु वर्ग के 58 प्रतिशत युवा कोरोना संक्रमित पाए गए। वहीं, 0 से 10 आयु वर्ग में 4.30 प्रतिशत में कोरोना का संक्रमण मिला है। जबकि 90 प्रतिशत से अधिक आयु वर्ग में एक भी संक्रमित नहीं है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का असर युवाओं में अधिक रहा। कोरोना काल के 141 दिनों में अब तक प्रदेश में सात हजार से अधिक संक्रमित लोग सामने आए हैं। इनमें आधे से अधिक संक्रमितों की संख्या 21 से 40 आयु वर्ग की है।
केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों और 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को संक्रमण से बचाव के लिए घर से बाहर न निकलने के दिशा निर्देश दिए गए थे। यही वजह रही कि बुजुर्ग और बच्चे सबसे कम संक्रमण की चपेट में कम आए हैं।
यह भी पढ़ें: Coronavirus in Uttarakhand: 146 नए मरीज मिले, तीन की मौत, 7600 के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

31 जुलाई तक प्रदेश में कुल संक्रमित मामलों की संख्या 7183 हो गई थी। इसके अनुसार प्रदेश में 21 से 30 आयु वर्ग में 32 प्रतिशत संक्रमित मिले हैं। यानी लगभग 2300 संक्रमित इसी आयु वर्ग है। वहीं, 51 से 60 आयु वर्ग में संक्रमित की दर 6.44 प्रतिशत है।

कोरोना काल में बाहरी राज्यों से अधिकतर युवा प्रदेश में लौट हैं। इस कारण संक्रमितों में युवाओं की संख्या अधिक है। जबकि बुजुर्ग और बच्चे घरों से बाहर न निकलने के कारण संक्रमण से सुरक्षित रहे हैं। सरकार की ओर से संक्रमण से बचाव के लिए बच्चों और बुजुर्गों को अनावश्यक घर से बाहर न जाने की हिदायत दी गई थी।
- डॉ. पंकज कुमार पांडेय, प्रभारी सचिव, स्वास्थ्य
ये हैं आंकड़े
आयु वर्ग संक्रमित (प्रतिशत में)
0 - 10 4.30
11 - 20 11.18
21 - 30 32
31 - 40 26.19
41 - 50 14.62
51 - 60 6.44
61 - 70 3.22
71 - 80 1.08
81 - 90 0.28
90 से ऊपर -



 

adsatinder

explorer
Hello

Are the Roads open to Travel to Manali?
Are there any restrictions due to Covid?

Regards
Vikas
Open.
Better talk to Manali Hotels as many Hotels are not open.
You have to book hotels as per Govt Rules.
Rest you can understand by asking Hotel Owners / Managers.
They will guide you properly which I can't tell you in detail.
For Tourists having Corona Test Negative Report uploaded on HP Govt Portal within 72 hours..
 

vikas500

New Member
Open.
Better talk to Manali Hotels as many Hotels are not open.
You have to book hotels as per Govt Rules.
Rest you can understand by asking Hotel Owners / Managers.
They will guide you properly which I can't tell you in detail.
For Tourists having Corona Test Negative Report uploaded on HP Govt Portal within 72 hours..
Thanks Satinder for you support
 

vikas500

New Member
Hello All
I need your help. Are the roads open for Bangalore to Pune and Is it safe to travel Pune this COVID time?
Not sure as of today. But June last week we travelled from Bangalore to Delhi and all was clear. No questions asked across the 2100 km

Get your e-passes for all states u will cross and a icmr certified doc certification

In Bangalore rxdx (I mr certifies) gives that certificate for 600 rs approx per person
 

vikas500

New Member
Not sure as of today. But June last week we travelled from Bangalore to Delhi and all was clear. No questions asked across the 2100 km

Get your e-passes for all states u will cross and a icmr certified doc certification

In Bangalore rxdx (I mr certifies) gives that certificate for 600 rs approx per person
And yes keep hand sanitizer, face mask, soap and water in the vehicle.

keep your safety first , rest should be ok
 
Top