Kedarnath, Uttarakhand, India

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Kedarnath Yatra 2020 | Delhi to Haridwar
187,027 views
•Sep 12, 2020


10K
255


Riding with Peace

87.2K subscribers

#RidingwithPeace #Kedarnathyatra
Hi My Name Is Sam, I live in South Delhi, I Love Bike Riding, Long Distance Riding, Camping, Cooking, and I do Traveling in a Simple way. No Show Off. Only Real Thing, I love to Makes Vlog on my Traveling Life also sharing my Experience through the Vlog Thank You
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
8.
Watch some starting minutes for details about Kedarnath Experience.
Food etc.


 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
17 मई को खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, उत्सव डोली 14 मई को ऊखीमठ से होगी रवाना

केदारनाथ मंदिर के कपाट 17 मई को खोल दिए जाएंगे. भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली 14 मई को शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मन्दिर ऊखीमठ से हिमालय के लिए रवाना होगी.

By: रोहित डिमरी | 11 Mar 2021 07:04 PM (IST)

uttarakhand char dham yatra kedarnath temple doors will open on may 17 ann



रुद्रप्रयाग: पर्वतराज हिमालय की गोद में बसे भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने की तिथि घोषित हो गई है. महाशिवरात्रि के पर्व पर शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में पंचाग गणना के अनुसार विद्वान आचार्यों, देवस्थानम बोर्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में तिथि की घोषणा कर दी गई है. इस वर्ष भगवान केदारनाथ के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ 17 मई को ब्रह्म बेला पर प्रातः 5 बजे मेष लग्न में खोल दिए जाएंगे. जबकि, भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली 14 मई को शीतकालीन गद्दी स्थल ओकारेश्वर मन्दिर ऊखीमठ से हिमालय के लिए रवाना होगी.

घोषित की गई तिथि
महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान केदारनाथ के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में रावल भीमाशंकर लिंग, देवस्थानम बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी वीडी सिंह, एनपी जमलोकी, केदारनाथ तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती, केदारसभा अध्यक्ष विनोद शुक्ला, पूर्व कार्य अधिकारी अनिल शर्मा, पूर्व प्रमुख लक्ष्मी प्रसाद भटट् सहित विद्वान आचार्यों, वेदपाठियो सहित हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में तिथि घोषित की गई.

भैरवनाथ की होगी पूजा
घोषित तिथि के अनुसार 13 मई को भगवान केदारनाथ के शीतकालीन गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मन्दिर में केदार पुरी के क्षेत्र रक्षक भैरवनाथ की पूजा विधि-विधान व पौराणिक परम्पराओं के अनुसार सम्पन्न की जाएगी. 14 मई को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली श्रद्धालु की जयकारों, आर्मी की बैंड धुनों के साथ ऊखीमठ से हिमालय के लिए रवाना होकर जैबरी, विद्यापीठ, गुप्तकाशी, नाला, नारायण कोटी, मैखण्डा यात्रा पड़ावों पर श्रद्धालुओं को आशीष देते हुए प्रथम रात्रि प्रवास के लिए फाटा पहुंचेगी.

मेष लग्न में खुलेंगे कपाट
15 मई को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली फाटा से प्रस्थान पर शेरसी, बडासू, रामपुर, सीतापुर, सोन प्रयाग यात्रा पड़ावों पर श्रद्धालुओं को आशीष देते हुए रात्रि प्रवास के लिए गौरी माता मन्दिर गौरी कुण्ड पहुंचेगी. 16 मई को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली गौरी कुण्ड से रवाना होकर विभिन्न यात्रा पड़ावों पर श्रद्धालुओं को आशीष देते हुए केदारनाथ धाम पहुंचकर भंडार गृह में विराजमान होगी. 17 मई को भगवान केदारनाथ के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ बह्म बेला पर 5 बजे मेष लग्न में ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे.

17 मई को खुलेंगे केदारनाथ मंदिर के कपाट, उत्सव डोली 14 मई को ऊखीमठ से होगी रवाना
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
  • Chardham Yatra 2021: Doors Of Kedarnath Dham Will Open On 17 May 2021,
    Know When Chardham Yatra Begin

Chardham Yatra 2021: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानें कब से शुरू होगी चारधाम यात्रा


Sujeet Upadhyay | LipiUpdated: 12 Mar 2021, 12:06:00 AM

Chardham Yatra 2021 Latest News: महाशिवरात्रि के पर्व पर केदारनाथ धाम खुलने की तिथि घोषित कर दी गई। केदारनाथ बाबा की ग्रीष्मकालीन गद्दी ओम्कारेश्वर मंदिर में पुरोहितों ने पंचांग के अनुसार 17 मई की तिथि घोषित की है।बद्रीनाथ के धाम 18 मई को खुलेंगे और अक्षय तृतीया वाले दिन गंगोत्री और यमनोत्री के कपाट खुलेंगे।

pic - 2021-03-12T000255.304

करन खुराना, उत्तरकाशी
देवभूमि उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2021 मई महीने से शुरू होने जा रही है। चार धाम यात्रा में बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री की यात्रा की जाती है। इसमें लाखों की संख्या में हर साल श्रद्धालु उत्तराखंड आते हैं। इस साल के लिए पवित्र धार्मिक स्थलों के कपाट खोलने की तारीख तय हो गई है।

शिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ के शीतकालीन गद्दिस्थल ओम्कारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में बाबा केदार के कपाट खोलने की तिथि निकाली गई। 17 मई को सुबह पांच बजे बाबा केदार के कपाट आम भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे। यह तिथि पंचाग पूजन के बाद पुजारियों की ओर से निकाली गई।


14 मई को बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली अपने शीतकालीन गद्दिस्थल ओम्कारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ के लिए प्रस्थान करेगी। पहले दिन बाबा की डोली फाटा में रात्रि विश्राम करेगी। 15 मई को बाबा की डोली दुतिया में और फिर रात्रि प्रवास गौरीकुंड में करेगी। 16 मई को बाबा केदार की डोली केदारनाथ पहुंचेगी और 17 मई प्रातः 5 बजे कपाट खोल दिए जाएंगे।

18 मई को बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे। अक्षय तृतीया वाले दिन गंगोत्री और यमनोत्री के कपाट खुलेंगे। जिलाधिकारी उत्तरकाशी मयूर दीक्षित ने बताया कि अक्षय तृतीया वाले दिन गंगोत्री और यमनोत्री के कपाट खुलेंगे। इसके मद्देनजर एक बैठक ली गयी थी जिसमे सभी जरूरी काम समय से पूर्व पूरे करने के आदेश दिए गए है

Chardham Yatra 2021: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानें कब से शुरू होगी चारधाम यात्रा
 
Top