Kedarnath, Uttarakhand, India

adsatinder

explorer
KEDARNATH TEMPLE
Kedarnath Yatra 2020 || Kedarnath temple in Uttarakhand || MSB MotoVlogs
1,017,340 views
•Jul 19, 2020



47K
711




MSB MotoVlogs
50.3K subscribers



#kedarnath #kedarnathyatra #kedarnathtemple #uttarakhand #msbmotovlogs
This video is about my kedarnath yatra on 4th of july 2020. In this video you will see the full trek of kedarnath temple with mesmerizing views and greenery.
Kedarnath is a town in the Indian state of Uttarakhand, which has gained importance because of Kedarnath Temple. It is a Nagar Panchayat in Rudraprayag district. The most remote of the four Chota Char Dham sites, Kedarnath is located in the Himalayas, about 3,583 m above sea level.
Hope you will like the video of kedarnath trip 2020
 

adsatinder

explorer
Kedarnath Yatra / Rohru to Kedarnath / 3-4 June 2019 / रोहड़ू से केदारनाथ का सफ़र
257 views
•Jan 22, 2020


26
0



सारंग : SAARANG
1.48K subscribers




#Kedarnath_Yatra, #Kedar_Dham, #Teerth_Yatra
■ केदारनाथ हिमालय पर्वतमाला में बसा भारत के उत्तरांचल राज्य का एक कस्बा है। यह रुद्रप्रयाग की एक नगर पंचायत है। यह हिन्दू धर्म के अनुयाइयों के लिए पवित्र स्थान है। यहाँ स्थित केदारनाथ मंदिर का शिव लिंग १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक है और हिन्दू धर्म के उत्तरांचल के चार धाम और पंच केदार में गिना जाता है। श्रीकेदारनाथ का मंदिर ३,५९३ मीटर की ऊँचाई पर बना हुआ एक भव्य एवं विशाल मंदिर है। इतनी ऊँचाई पर इस मंदिर को कैसे बनाया गया, इस बारे में आज भी पूर्ण सत्य ज्ञात नहीं हैं। सतयुग में शासन करने वाले राजा केदार के नाम पर इस स्थान का नाम केदार पड़ा। राजा केदार ने सात महाद्वीपों पर शासन और वे एक बहुत पुण्यात्मा राजा थे। उनकी एक पुत्री दो पुत्र थे । पुत्रका नाम कार्तिकेय (मोहन्याल) व गणेश था । गणेश बुद्दि व कार्तिकेय (मोहन्याल) शक्ति के राजा देवता के रुपमे संसार प्रसिद्द है ।उनकी एक पुत्री थी वृंदा जो देवी लक्ष्मी की एक आंशिक अवतार थी। वृंदा ने ६०,००० वर्षों तक तपस्या की थी।

यहाँ तक पहुँचने के दो मार्ग हैं। पहला १४ किमी लंबा पक्का पैदल मार्ग है जो गौरीकुण्ड से आरंभ होता है। गौरीकुण्ड उत्तराखंड के प्रमुख स्थानों जैसे ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून इत्यादि से जुड़ा हुआ है। दूसरा मार्ग है हवाई मार्ग। अभी हाल ही में राज्य सरकार द्वारा अगस्त्यमुनि और फ़ाटा से केदारनाथ के लिये पवन हंस नाम से हेलीकाप्टर सेवा आरंभ की है और इनका किराया उचित है। सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण मंदिर बंद कर दिया जाता है और केदारनाथ में कोई नहीं रुकता। नवंबर से अप्रैल तक के छह महीनों के दौरान भगवान केदा‍रनाथ की पालकी गुप्तकाशी के निकट उखिमठ नामक स्थान पर स्थानांतरित कर दी जाती है। यहाँ के लोग भी केदारनाथ से आस-पास के ग्रामों में रहने के लिये चले जाते हैं। वर्ष २००१ की भारत की जनगणना के अनुसार केदारनाथ की जनसंख्या ४७९ है, जिसमें ९८% पुरुष और २% महिलाएँ है। साक्षरता दर ६३% है जो राष्ट्रीय औसत ५९.५% से अधिक है (पुरुष ६३%, महिला ३६%)। ०% लोग ६ वर्ष से नीचे के हैं।
 

shankar mishra

New Member
Going to Shri kedarnath on next weekend From Delhi ... is there anything else i have to do apart from online registration...??


Sent from my iPhone using Tapatalk
 

adsatinder

explorer
Going to Shri kedarnath on next weekend From Delhi ... is there anything else i have to do apart from online registration...??


Sent from my iPhone using Tapatalk
Not much.
They can do test at Border or at any point of time.
Keep enough hours for this also.

Cold will be much more than usual as Snowfall is started at peaks.
Keep good light weight jacket for top stay.
Only some shops on trek at particular points only
Keep enough food / Energy Drinks with you for the trek.

Must go to Triyugi Narain Temple also if you have time of 2-3 hours.
View Point here is very good.
You can return in 3 hours easily.
 
Top