The Weather and Meteorology thread

adsatinder

explorer
Parts of Himachal Pradesh receive heavy snowfall
108 views
•Nov 27, 2019



3
0


The Times of India

1.31M subscribers


SUBSCRIBE
Narkanda in HP’s Shimla received snowfall on November 27. Heavy snowfall affected normal lives. Meanwhile, Reckong Peo in Kinnaur district also received the snowfall. The temperature of Reckong Peo is 3 degree Celsius.
 

adsatinder

explorer
Snowfall started in HImalayas.
Expect Cold in Plains.


Ladakh, Kinnaur Receive Fresh Snowfall, Temperature Falls | ABP News
2,474 views
•Nov 27, 2019


33
5


ABP NEWS

17.5M subscribers


SUBSCRIBE
Himachal Pradesh's Rohtang pass received fresh snowfalls on Tuesday.Wading through the snow, two people crossed Rohtang pass with the help of the rescue team deployed at Koksar.Moreover, the India Meteorological Department (IMD) has predicted thunderstorms or hailstorm accompanied by lightning at isolated places over Himachal Pradesh in the next two days."Thunderstorm/hailstorm accompanied with lightning at isolated places is likely over Jammu and Kashmir, Himachal Pradesh, Uttarakhand, Punjab and Haryana, Chandigarh and Delhi on November 26 and 27," IMD said. #HimachalPradesh #Snowfall #Winter2019
 

adsatinder

explorer
Chamoli › Heavy Snowfall In Auli Tourist Happy To See Snow See Awesome Photos

औली में बर्फ देख खिले पर्यटकों के चेहरे, लुत्फ उठाना है तो बस चले आइए, तस्वीरें देखने लायक...
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जोशीमठ(चमोली), Updated Wed, 27 Nov 2019 07:12 PM IST

Heavy Snowfall in Auli Tourist Happy to see Snow see awesome photos

1 of 7
- फोटो : अमर उजाला

औली में बर्फबारी होने के साथ ही यहां पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। बुधवार को यहां पहुंचे पर्यटकों ने बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठाया। औली में बर्फबारी से स्थानीय व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं।


3 of 7
- फोटो : अमर उजाला

बता दें कि औली में 15 साल बाद नवंबर माह के पहले सप्ताह में बर्फबारी हुई थी। इसके बाद से यहां पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। बुधवार को भी यहां पहुंचे पर्यटकों ने बर्फबारी का खूब लुत्फ उठाया। औली में करीब एक इंच तक बर्फ जमी हुई है।



4 of 7
- फोटो : अमर उजाला

पहाड़ में बुधवार को भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। चारों धामों में बर्फ की चादर बिछ गई है। केदारनाथ में 24 घंटे से लगातार बर्फबारी हो रही है। यहां करीब ढाई फीट बर्फ जम चुकी है। अधिकतम तापमान माइनस 5 और न्यूनतम माइनस 9 डिग्री सेल्सियस रहा।



5 of 7
- फोटो : अमर उजाला

मंदिर परिसर समेत समूची केदारपुरी में ढाई फीट से अधिक बर्फ जम चुकी है, जबकि वासुकीताल, चौराबाड़ी ताल, दुग्ध गंगा की पहाड़ियां, भैरव मंदिर और गरूड़चट्टी के ऊपरी तरफ तीन से चार फीट तक बर्फ जम चुकी है।


6 of 7
- फोटो : अमर उजाला

धाम में मौजूद वुड स्टोन के टीम प्रभारी देवेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि लगातार हो रही बर्फबारी से आवाजाही में भी दिक्कतें हो रही हैं। बीते 24 घंटों में तापमान मानइस में होने से ठंड का असर चरम पर है।



7 of 7
- फोटो : अमर उजाला

इधर, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ में लगभग दो सौ लोग मौजूद हैं, जिनके लिए राशन, सब्जी व अन्य जरूरी सामग्री का पर्याप्त कोटा उपलब्ध है। साथ ही धाम की पल-पल का अपडेट लिया जा रहा है। बदरीनाथ में भी बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है।


औली में बर्फ देख खिले पर्यटकों के चेहरे, लुत्फ उठाना है तो बस चले आइए, तस्वीरें देखने लायक...
 

adsatinder

explorer
Gangotri Highway Blocked Due To Heavy Snowfall And Rainfall
उत्तराखंड: भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे पर ठप हुई वाहनों की आवाजाही, तापमान में भारी गिरावट
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, उत्तरकाशी Updated Wed, 27 Nov 2019 09:31 PM IST

Gangotri Highway Blocked due to heavy snowfall and rainfall



गंगोत्री व यमुनोत्री धाम समेत उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बुधवार को जमकर बर्फबारी हुई। निचली घाटियों में भी दिनभर रुक-रुक कर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा। जिससे तापमान में भारी गिरावट आने के साथ ही कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है।

भारी बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे पर भैरोंघाटी से आगे वाहनों की आवाजाही ठप हो गई है। प्रशासन ने मौसम के रुख को देखते हुए संबंधित विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं। यहां बीआरओ के जवान बर्फ हटाकर यातायात बहाली के प्रयास में जुटे हुए हैं।

बीते दो दिनों से उत्तरकाशी जिले के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश और बर्फबारी में बुधवार सुबह से तेजी आ गई। चिन्यालीसौड़, बड़कोट, नौगांव, पुरोला आदि निचली घाटियों में रुक-रुक कर रिमझिम बारिश होने से तापमान में जबर्दस्त गिरावट आ गई है। जबकि समुद्र सतह से ढाई हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है।
खरसाली में सीजन का पहला हिमपात
यमुनोत्री के शीतकालीन पुजारी आशुतोष उनियाल ने बताया कि बुधवार तड़के खरसाली गांव सहित आसपास के क्षेत्रों में सीजन का पहला हिमपात हुआ है। जबकि यमुनोत्री धाम क्षेत्र में लगातार बर्फबारी के चलते यहां आधा फिट से अधिक बर्फ की चादर बिछ गई है।

मुखबा स्थित गंगा मंदिर के पुजारी सुधांशु सेमवाल ने बताया कि गंगोत्री धाम के साथ ही मुखबा, हर्षिल, बगोरी, सुक्की आदि गांवों में मंगलवार देर रात से ही बर्फबारी हो रही है। जिसके साथ ही तापमान शून्य से नीचे पहुंचने के कारण हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है।

मौसम के मिजाज को देखते हुए डीएम डॉ.आशीष चौहान ने संबंधित विभागों को बर्फबारी से प्रभावित गांवों में दूरसंचार, विद्युत, पेयजल, यातायात आदि व्यवस्थाओं को सुचारू रखने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एसडीआरएफ के जवानों को तैनात करने के भी आदेश दिए हैं। ताकि आपात स्थितियों से निपटने के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों को जरूरी सहायता प्रदान की जा सके।
जौनसार बावर की ऊंची चोटियों पर हुआ सीजन का पहला हिमपात
मौसम की बदली करवट के बीच जौनसार बावर की ऊंची चोटियों पर सीजन का पहला हिमपात हुआ। जिसके चलते ऊंची चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। लोखंडी क्षेत्र में भी हल्की बर्फबारी हुई हालांकि, यह बर्फ कुछ ही समय में पिघल गई।

दूर से ही बर्फ से लकदक ये चोटियां पर्यटकों को खासा आकर्षित कर रही हैं। वहीं बर्फबारी के चलते पूरा इलाका शीतलहर की चपेट में आ गया है। बुधवार को विकासनगर का अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम 12 डिग्री रहा। चकराता का अधिकतम तापमान 10 डिग्री और न्यूनतम 03 डिग्री रहा।

बुधवार को मौसम की बदली करवट के बीच देववन, खडंबा, व्यास शिखर और मोयला टॉप की ऊंची चोटियों पर मौसम का पहला हिमपात हुआ। बुधवार सुबह लोग सोकर उठे तो आसमान में काले बादल छाए हुए थे। कुछ देर बाद क्षेत्र में बारिश का दौर शुरू हो गया।

बारिश थमने के बाद पहाड़ों पर छाए बादल छटे तो ऊंची चोटियां बर्फ से लकदक नजर आने लगी। वहीं दिनभर बादल छाए रहने के कारण बाजार में कम चहल-पहल नजर आई। शाम ढलते ही ठंडी हवाएं चलने लगी।

जिसके चलते शाम ढलते ही बाजार में सन्नाटा पसर गया। दिनभर लोग ठंड से बचाव के लिए जगह-जगह अलाव और अंगीठी तापते हुए नजर आए। नवंबर माह के अंतिम सप्ताह हुई बर्फबारी और बारिश को देख काश्तकारों के चेहरे पर रौनक आ गई है। उधर, विकासनगर, सेलाकुई, डाकपत्थर और कालसी क्षेत्र में दिनभर काले बादल छाए रहे। जिसके चलते तापमान खासा लुढ़क गया है।



उत्तराखंड: भारी बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे पर ठप हुई वाहनों की आवाजाही, तापमान में भारी गिरावट
 

adsatinder

explorer
Hailstorm In Delhi Ncr Weather Updates Air Quality Index Air Pollution

ये कश्मीर नहीं दिल्ली-एनसीआर है, भारी ओलावृष्टि से सड़कों पर बिछी सफेद चादर
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली, Updated Wed, 27 Nov 2019 06:06 PM IST

दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर

1 of 5
दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर- फोटो : अमर उजाला

दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से ठंड ने धीमी-धीमी दस्तक दे दी है। वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी सुधार दर्ज किया गया है। इसी बीच बुधवार को राजधानी व आसपास के इलाकों में मौसम ने ऐसी करवट ली कि एनसीआर में कई जगहें सफेद चादर से ढक गईं। यहां देखें दिल्ली एनसीआर की गुलाबी ठंड की मन मोह लेने वाली तस्वीरें-


दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर

2 of 5
दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर- फोटो : अमर उजाला

दिल्ली एनसीआर में बुधवार सुबह से ही सूरज आंख मूंदे हुए था। धूप नहीं खिलने के कारण ऐसा लग रहा था जैसे बादल जमीन पर उतर आए हों। दोपहर होते होते मौसम ने ऐसी करवट बदली कि हमेशा प्रदूषण से तर-बतर रहने वाले एनसीआर में पहले सुहानी हवाएं चलने लगीं फिर देखते ही देखते आसमान से बड़ी-बड़ी बूंदेें गिरने लगीं।


दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर

3 of 5
दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर- फोटो : अमर उजाला

मौसम में पहले से ज्यादा ठंड बढ़ गई है और वायु गुणवत्ता भी सामान्य स्थिति में बनी हुई है। दिल्ली समेत नोएडा व अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी एक साथ हुई है, जिससे ठंडक बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि दिल्ली के गाजीपुर डेयरी इलाके और गाजियाबाद के इंदिरापुरम में ओले भी पड़े हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि 1 दिसंबर को मौसम की सबसे ज्यादा ठंड पड़ सकती है।


दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर

4 of 5
दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर- फोटो : अमर उजाला

उधर, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का कहना है कि प्रदूषण न छंटने की बड़ी वजह हवा की धीमी गति व मिक्सिंग हाइट (वह ऊंचाई, जहां तक धरती से उठने वाली हवाएं पहुंचती हैं) का नीचे होना है


दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर

5 of 5
दिल्ली एनसीआर में बिछी ओले की चादर- फोटो : अमर उजाला

हालांकि दिल्ली में वायु प्रदूषण में सोमवार की तुलना में 18 अंकों की बढ़ोतरी हुई। 24 घंटे में वायु गुणवत्ता सूचकांक 252 से बढ़कर 270 पहुंच गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि हल्की बूंदाबांदी होने से बुधवार को हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार आया है, लेकिन गुरुवार को एक बार फिर खराबी आने का अंदेशा है।


 

adsatinder

explorer
*Uttarakhand Weather Update: After Rain-Snowfall Cold Winds Will Shiver*

उत्तराखंडः बारिश-बर्फबारी के बाद अब सर्द हवाएं छुड़ाएंगी कंपकंपी
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Sat, 30 Nov 2019 11:44 AM IST


Uttarakhand weather update: After  rain-snowfall cold winds will shiver

- फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो


खास बातें
  • प्रदेश के ज्यादातर ऊंचाई वाले स्थानों पर हुई बर्फबारी, पहाड़ी क्षेत्रों में पाला गिरने से बढ़ी ठंड
  • हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में कोहरा बढ़ने के आसार, तापमान में आएगी कमी

बारिश और बर्फबारी के बाद अब सर्द हवाएं कंपकंपी छुड़ाने को तैयार हैं। प्रदेश के ज्यादातर ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई है, जिसका असर निचले और मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा। रात के तापमान में एक से दो डिग्री की कमी होने की संभावना है, जिससे सभी इलाकों में ठंड बढ़ जाएगी।

पिछले दो-तीन प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम खराब रहने के बाद शुक्रवार को अधिकांश क्षेत्रों में धूप खिली रही। सुबह और शाम के वक्त हालांकि ठंड बढ़ गई है। पहाड़ के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम है। अगले दो दिनों में इसमें एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है।

रात को पाला गिरना शुरू हो गया
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पहाड़ी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से कम होने के साथ ही रात को पाला गिरना भी शुरू हो गया है। बर्फबारी और पाला गिरने से ठंड में अच्छा खासा इजाफा हुआ है।पहाड़ों में ठंड बढ़ने का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा।

अगले दो दिन रात के तापमान में कमी आएगी, लेकिन दिन में तापमान सामान्य के आसपास ही बना रहेगा। रविवार से दिन के तापमान में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पांच-छह दिसंबर तक प्रदेश में इसी तरह का मौसम बना रहेगा। इसके बाद तापमान में एक से दो डिग्री का इजाफा हो सकता है।



उत्तराखंडः बारिश-बर्फबारी के बाद अब सर्द हवाएं छुड़ाएंगी कंपकंपी
 

adsatinder

explorer
By now these may have got way back.
But how you can stuck in snow, this is just an example:

10 scholars stranded in Lahaul-Spiti due to heavy snowfall
314 views
•Nov 27, 2019


6
0



The Times of India

1.32M subscribers


SUBSCRIBE
A group of 12 people, which included 10 scholars, have been stuck in Sissu area of Lahaul-Spiti in Himachal Pradesh. The scholars had gone to Lahaul-Spiti district to study a World Bank-funded government project. These people have been deputed by the state government to study a horticulture development project from November 23-27, but due to heavy snowfall the officials have been stuck.
 

adsatinder

explorer
Lahaul-Spiti receives fresh spell of snowfall
78 views
•Nov 30, 2019




ANI News

450K subscribers


SUBSCRIBE
Lahaul-Spiti (Himachal Pradesh), Dec 01 (ANI): The higher reaches in Himachal Pradesh’s Lahaul-Spiti received fresh snowfall on November 30. The maximum snowfall was received in Kaza Valley of Lahaul-Spiti. The traffic was also disrupted in upper region of Himachal Pradesh following fresh snowfall.
 

adsatinder

explorer
Fog News is coming from North India from many places these days.
Delhi also has similar situations.

Thick fog engulfs in Haryana’s Rohtak
235 views
•Nov 30, 2019



6
1


The Times of India

1.32M subscribers


SUBSCRIBE
The intense cold wave and fog engulfed several parts of Haryana. People in Rohtak woke up in the morning witnessing thick blanket of fog in the city. The temperature of Rohtak was recorded at 19 Degree C.
 
Top