Who's awake right now?

adsatinder

explorer
Shimla Traffic Route Diversion :

HomePhoto GalleryHimachal PradeshShimla › Shimla Administration Took Big Decision Regarding Heavy Inflow Of Tourist Vehicles

हिमाचल घूमने की योजना बना रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला, Updated Wed, 12 Jun 2019 06:05 PM IST

shimla administration took big decision regarding heavy inflow of tourist vehicles

1 of 10
- फोटो : अमर उजाला

भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए सैलानी बड़ी संख्या में हिमाचल की वादियों का रुख कर रहे हैं। हालत ये है कि शिमला, धर्मशाला और मनाली में पर्यटक वाहनों की भारी आमद से यातायात की स्थिति बिगड़ गई है। ट्रैफिक जाम के आगे प्रशासन ने घुटने टेक दिए हैं।

स्थानीय लोगों और सैलानियों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। ऐसे में यदि शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें।

प्रशासन ने चंडीगढ़ की तरफ से आने वाले और शिमला से आगे के स्थानों की ओर जाने वाले सैलानी वाहनों को शोघी से ही ढली होकर गंतव्य की ओर भेजने का फैसला लिया है। इसी तरह शिमला से बाहर के स्टेशनों से आने वाले और चंडीगढ़ की ओर जाने वाले पर्यटक वाहन ढली से होते हुए शोघी की ओर जाएंगे।

वहीं, पिकअप वाहन सुबह 7:45 से सुबह10 बजे तक शहर में नहीं चलेंगे, क्योंकि इससे ट्रैफिक बढ़ जाता है। 30 जून तक ताराहॉल स्कूल 10 मिनट पहले यानी सुबह आठ बजे और ऑकलैंड स्कूल सुबह 8:30 बजे खुलेगा।

शिमला शहर के सभी स्कूलों में जून माह के दौरान हर शनिवार को अवकाश रहेगा। प्रशासन का मानना है कि शनिवार को वीकेंड पर शहर में सैलानियों की भीड़ बढ़ जाती है। ऐसे में सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए ये फैसला लिया गया है।

सर्कुलर रोड पर गाड़ियों को खड़ी करने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। शहर की पार्किंग पैक होने के बाद टूटीकंडी पार्किंग को पर्यटक वाहनों के लिए खोला जाएगा।

टूटीकंडी से एचआरटीसी की टैक्सियां पर्यटकों को शहर में लाने और बाहर ले जाने के लिए हर 10-15 मिनट में चलेंगी। दिन के दौरान शहर में निर्माण सामग्री ले जाने वाले ट्रकों को सर्कुलर रोड पर जाने की अनुमति नहीं होगी। डीसी शिमला अमित कश्यप ने कहा कि नई व्यवस्था लागू कर दी गई है।

देश-विदेश के हजारों सैलानी इन दिनों कुल्लू और मनाली पहुंच रहे हैं। लेकिन बजौरा से लेकर रोहतांग पर सड़क पर जाम की स्थिति बनी हुई है। जिया से लेकर रामशिला, 15 मील, 18 मील में फोरलेन के चलते घंटों जाम लग रहा है।

मनाली शहर में घंटों जाम लग रहा है। गुलाबा बैरियर में वाहनों के ओवरटेक के कारण कई पर्यटक जाम में फंस रहे हैं।पर्यटकों की भीड़ उमड़ने से ट्रैफिक प्लान फेल हो गया। ऐसे में अब प्रशासन ने मनाली शहर में ट्रैफिक को वन-वे ही कर दिया है। उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जाम से निपटने को और भी प्रयास किए जा रहे हैं।

वहीं, पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में बड़ी गाड़ियों के प्रवेश पर पाबंदी है। वोल्वो और ट्रक आदि रात को आठ बजे से सुबह आठ बजे तक ही प्रवेश मिल पाता है। वहीं, मैक्लोडगंज जाने के लिए जिला प्रशासन ने वन-वे भी बनाए हुए हैं, ताकि ट्रैफिक की समस्या से निजात मिल सके।



हिमाचल घूमने की योजना बना रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, प्रशासन ने लिया बड़ा फैसला
 
Last edited:

adsatinder

explorer
@ Jammy
Mitti ko Foonk maar kar uda do !


पाकिस्तान से आ रही धूल भरी आंधी, उत्तर भारत में अलर्ट, दिल्ली में सांस लेना हो सकता है मुश्किल
न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 12 Jun 2019 02:42 PM IST


पाकिस्तान से भारत की ओर बढ़ रही है धूल भरी आंधी

पाकिस्तान से भारत की ओर बढ़ रही है धूल भरी आंधी - फोटो : अमर उजाला


दिल्ली समेत प्रचंड गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत में अगले दो दिन और आफत आ सकती है। पाकिस्तान की ओर से धूल भरी आंधी भारत की ओर बढ़ रही है, जिस कारण लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है। मौसम पूर्वानुमान और 'एयर क्वालिटी' बताने वाली केंद्र सरकार की संस्था 'सफर इंडिया' की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान और अफगानिस्तान से उठा धूल का एक बड़ा तूफान दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर भारत को बेहाल कर सकता है। मंगलवार की देर रात जारी अलर्ट के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वायुमंडल पर नजर रखे हुए है।

पाकिस्तान और अफगानिस्तान से जो धूल भरी आंधी भारत की ओर बढ़ रही है, वह राजस्थान होते हुए देश में प्रवेश करेगी। इस तूफान को राजस्थान के थार रेगिस्तान की धूल और गंभीर बनाएगी। सफर इंडिया के अलर्ट के अनुसार उत्तर भारत, खासकर दिल्ली में वायु गुणवत्ता (एयर क्वालिटी) काफी गिरने की आशंका है।


धूल भरी आंधी से पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों की मात्रा बढ़ेगी। लिहाजा सांस की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। इसके कारण इस भीषण गर्मी में भी लोगों को मास्क पहनना पड़ सकता है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स बेहद खराब

दिल्ली में एयर क्वालिटी का स्तर गिरता रहता है। सफर इंडिया के अनुसार मंगलवार देर शाम भी दिल्ली का एयर इंडेक्स 387 पहुंच गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। गर्मी के दौरान इतना अधिक प्रदूषण स्तर पहली बार दर्ज हुआ है। वहीं, एनसीआर में सबसे अधिक प्रदूषित शहर ग्रेटर नोएडा रहा, जहां एयर इंडेक्स 353 था। साथ ही पीएम 10 का स्तर सामान्य से चार गुना और पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से दो गुना तक अधिक रहा।

पाकिस्तान का कराची और अफगानिस्तान का सिस्तान बेसिन चपेट में

सफर इंडिया द्वारा जारी अलर्ट

सफर इंडिया द्वारा जारी अलर्ट - फोटो : Safar India
सफर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से इस धूल भरी आंधी की चपेट में हैं। परियोजना निदेशक डॉ. गुफरान बेग का कहना है कि मंगलवार को पाकिस्तान के कराची और अफगानिस्तान के सिस्तान बेसिन शहर में धूल भरी आंधी उठी है। यह आंधी तेजी से भारत की ओर बढ़ रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यह आंधी उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों को अपनी चपेट में ले सकता है।

चक्रवाती तूफान 'वायु' का भी कहर
देश का एक हिस्सा पहले ही चक्रवाती तूफान 'वायु' के संभावित कहर से चिंतित है। ऐसे में पाकिस्तान से आ रही धूल भरी आंधी लोगों की चिंता बढ़ा सकती है। मालूम हो कि अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान 'वायु' के 13 जून को गुजरात पहुंचने की आशंका हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तूफान गंभीर रूप ले सकता है। इस दौरान हवा की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है।



पाकिस्तान से आ रही धूल भरी आंधी, उत्तर भारत में अलर्ट, दिल्ली में सांस लेना हो सकता है मुश्किल
 
Last edited:

adsatinder

explorer
Posted at: Jun 11, 2019, 7:01 AM; last updated: Jun 11, 2019, 3:31 PM (IST)
Heavy influx of tourists chokes road to Rohtang

Tribune News Service
Mandi, June 10


Following heavy rush of tourists visiting Rohtang and Lahaul these days, long queues of vehicles can be seen from Mandi up to the Rohtang Pass. Commuters are being stuck for hours in long traffic jams daily, making their journey tedious.
Locals alleged the poor traffic management of the district administration on the Kullu-Manali-Keylong highway was the major cause of the chaos. Taxi drivers can be seen violating traffic norms, resulting in worsening the situation.
A group of persons from Gaziabad, who were going to Rohtang on Sunday, said it took them five or six hours to travel 50 km from Manali.
Junaid Khan and his friends said they started their journey around 8 am. Till 2 pm, they were stuck in traffic jams at several places from Manali up to Rohtang.
Superintendent of Police, Kullu, Shalini Agnihotri said the road from Manali to Rohtang was too narrow to handle the rush of tourist vehicles. Due to the peak tourist season, the district was witnessing a large number of tourist vehicles. The Kullu-Manali highway was also under construction.

She said police personnel were deployed at key locations on the Kullu-Manali highway up to Rohtang to regulate the traffic.




https://www.tribuneindia.com/news/himachal/heavy-influx-of-tourists-chokes-road-to-rohtang/785976.html
 

adsatinder

explorer





*Aadhaar is not mandatory for opening bank accounts or procuring new mobile connections*

The Cabinet has cleared a Bill to allow voluntary use of Aadhaar as identity proof and authentication.
 

adsatinder

explorer
.



.

*Android devices to now get dark mode on chrome*

This new feature is for Google search, discover, and it will not only avoid the battery drain but also won't strain the user's eyes. It will be available on a few Android devices.
 

adsatinder

explorer
Amarnath Yatra 2019 Starting Dates
Amarnath Yatra 2019 will start from 1st July 2019. Last date for 2019 holy yatra is 15th August 2019. This year yatra will be of 46 days . There are other dates also apart from Opening. These are following

  1. Amarnath yatra 2019 Opening dates- 1st July 2019
  2. Last Date of Amarnath Yatra 2019 – 15th August 2019
  3. Amarnath Yatra 2019 Registration Starting dates- 01st April 2019
  4. Amarnath Yatra 2019 Medical certifcate dates – 15th February 2019
  5. Amarnath Yatra 2019 Helicopter tickets opening dates- 8th May 2019
  6. Amanrath Yatra 2019 Group Registration last Dates – 31st May 2019
  7. Amnarnath Yatra 2019 Package Booking Dates – 28th August 2018 till Yatra Last Date
  8. Amarnath yatra 2019 Registration Last Date- 15th August 2019
  9. Amarnath Yatra 2019 On spot Registration dates- 30th June 2019
 
Top