Who's awake right now?

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Lyman Whitaker Sculptures
313,000 views
•Oct 31, 2008


1.4K
30


Michael Heaton

711 subscribers

Compilation of wind sculptures in motion created by Lyman Whitaker.
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Wind Sculptures by Lyman Whitaker
23,878 views
•Jun 5, 2019


365
11


Jimmy Murray

156 subscribers

Enjoy this short video featuring Lyman Whitaker's Kinetic Wind Sculptures in Envision Gallery's sculpture gardens. Located in historic Taos, New Mexico, Envision offers an inspiring array of top-quality contemporary art—including paintings, drawings, prints, and sculpture.
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
George Sherwood Kinetic Sculptures
76,595 views
•Oct 31, 2015


401
11


Daniel Evarts

203 subscribers

George Sherwood Kinetic Sculptures at Coastal Maine Botanical Gardens in Boothbay, Maine.
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
STRANDBEEST EVOLUTION 2017
8,523,996 views
•Jun 7, 2017


95K
1.8K


theo jansen

53K subscribers

Numerous specimen of the Strandbeest evolution on music of Khachaturian's Spartacus. It open the archives of fossils. Theo Jansen's work since 1990. He tries to make new forms of live on beaches. His animals get their energy from the wind so they don't have to eat. In the future he wants to put out in herds.

Music in this video


Song : Khachaturian: Spartacus Suite No. 2: I. Adagio of Spartacus and Phrygia
Artist : Yuri Temirkanov
Album : Khachaturian: Spartacus Suite No. 2: I. Adagio of Spartacus and Phrygia
Writers : Black Francis

Licensed to YouTube by
WMG (on behalf of PLG Classics (EMIC)); CMRRA, LatinAutor, UMPG Publishing, SODRAC, LatinAutorPerf, ASCAP, Wise Music Group, and 9 Music Rights Societies
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Education › Indian Village Where Students Are Forced To Climb Mountain Peaks For Mizoram University Online Examination

मुसीबत : इस गांव में ऑनलाइन परीक्षा के लिए पहाड़ की चोटियां चढ़ने को मजबूर हो रहे छात्र


एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Tue, 08 Jun 2021 10:58 PM IST

सार
इंटरनेट सिग्नल की घरों तक अच्छी पहुंच न होने के कारण छात्रों को कई किलोमीटर की चढ़ाई करके पहाड़ी के ऊपर परीक्षा देने जाना पड़ता है। ताकि उन्हें मोबाइल नेटवर्क बेरोकटोक मिल सके और वे अपनी परीक्षाएं दे सकें।


विस्तार
देशभर में कोरोना महामारी के कारण बने लॉकडाउन जैसे हालात में स्कूल - कॉलेज समेत तमाम तरह के शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। एक ओर जहां शिक्षा बोर्ड, संस्थानों एवं अधिकतर विश्वविद्यालयों ने अपनी परीक्षाएं रद्द और स्थगित कर दी हैं तो वहीं कुछ संस्थान ऑनलाइन कक्षाएं और परीक्षाओं का आयोजन कर रह हैं। कुछ इसी तरह मिजोरम यूनिवर्सिटी भी ऑनलाइन परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। लेकिन स्थानीय छात्रों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है।


दरअसल, पर्याप्त दूरसंचार सुविधाओं के अभाव में ऑनलाइन परीक्षाओं में भाग लेना किसी पहाड़ को तोड़ने से कम नहीं है। ऐसा ही मामला सामने आया है मिजोरम के एक गांव मवहरेई से, जहां इंटरनेट नेटवर्क की पहुंच नहीं होने के कारण छात्रों को ऑनलाइन परीक्षाएं देने में खासी बाधाओं का सामना करने को मजबूर है। इंटरनेट सिग्नल की घरों तक अच्छी पहुंच न होने के कारण छात्रों को कई किलोमीटर की चढ़ाई करके पहाड़ी के ऊपर परीक्षा देने जाना पड़ता है। ताकि उन्हें मोबाइल नेटवर्क बेरोकटोक मिल सके और वे अपनी परीक्षाएं दे सकें।


मवहरेई गांव कोई सुदूर सीमावर्ती गांव नहीं बल्कि मिजोरम की राजधानी आइजोल से करीब 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गांव के छात्रों के पास ऊंची पहाड़ी पर जाकर परीक्षाएं देने का कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है। गौरतलब है कि इस गांव के निकटवर्ती क्षेत्र में सिर्फ एक मोबाइल टावर है, जहां से सिग्नल आते हैं। लेकिन इन सिग्नल्स को बेहतर फ्रिक्वेंसी में पाने के लिए गांव के छात्र पहाड़ी की चोटी पर चढ़ते हैं और टावर के पास बैठकर ही परीक्षा देते हैं।

कोरोन महामारी के कारण मिजोरम विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पाठ्यक्रमों के छात्रों की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। परीक्षाओं को देने के बकायदा छात्रों ने पहाड़ की चोटी पर अपने बैठने के लिए केले के पत्तों से अस्थायी ठिकाने भी बना रखे हैं। इनमें बैठकर ही छात्र परीक्षा देते हैं।

जानकारी के अनुसार, यह गांव चारों तरफ घनी पहाड़ियों से घिरा हुआ है और इसकी वजह से वहां पर पर्याप्त मोबाइल सिग्नल नहीं पहुंच पाते हैं। एक जून से शुरू हुई मिजोरम यूनिवर्सिटी ऑनलाइन परीक्षाओं में करीब 24 हजार बच्चे शामिल हो रहे हैं। इनमें मवहरेई गांव से भी 7-8 छात्र हैं जिन्हें ऑनलाइन परीक्षा में बैठने के लिए पहाड़ी की चोटी पर चढ़ना पड़ रहा है। बता दें कि 800 लोगों की आबादी वाले गांव में सिर्फ एक टावर लगा हुआ है।

मुसीबत : इस गांव में ऑनलाइन परीक्षा के लिए पहाड़ की चोटियां चढ़ने को मजबूर हो रहे छात्र
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Mumbai Rain: मुंबई में Monsoon की दस्तक, कई इलाकों में बारिश
38,259 views
•Jun 9, 2021


1K
33


NDTV India


11.9M subscribers

Mumbai Weather News: मुंबई में आज सुबह मॉनसून ने अपनी पहली दस्तक दे दी है. यहां मॉनसून तय वक़्त से दो तीन पहले पहुंच गया है. कई इलाक़ों में तेज़ तो कई इलाक़ों में रुक रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मॉनसून की पहली बारिश मुंबई में हो रही है, इसके अलावा आज से लेकर 12 जून के बीच मुंबई, पुणे और कोंकण के कई इलाक़ों भारी बारिश की चेतावनी दी है. बारिश के बाद एहतियातन मुंबई के निचले इलाक़ों में बीएमसी कर्मचारियों की तैनाती की गई है.
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Mumbai में समय से पहले आया Monsoon, भारी बारिश की वजह से कई जगह पर अलर्ट जारी
2,929 views
•Jun 9, 2021


44
4


News18 India


12M subscribers

मुम्बई में समय से पहले आया मॉनसून. भारी बारिश की वजह से कई जगह पर अलर्ट जारी. अगले 3 दिन भारी बारिश की आशंका. रेलवे ट्रैक पर भरा पानी. मुम्बई के किंग्ज सर्कल में भारी बारिश की वजह से गाड़ियाँ फंसी, अगले 48 घंटे का अलर्ट जारी.
 

adsatinder

Plz Help Himabuj (Amit Tyagi) in Corona Fighting
Mumbai में सुबह से जारी है मूसलाधार बारिश, सड़कों पर Visibility हुई कम | News18 India
957 views
•Jun 9, 2021


13
2


News18 India


12M subscribers

दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon) ने आज मुंबई (Mumbai) में दस्‍तक दे दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक मानसून मुंबई पहुंच चुका है. मुंबई सहित आसपास के इलाके में बुधवार तड़के से जारी भारी बारिश के कारण कई जगह जलजमाव देखा जा रहा है. सड़कें और रेलवे ट्रैक पानी में डूबी दिखी. तो सड़कों पर भी ऑफिस जाने वाले लोगों को इससे काफी तकलीफ हुई #HindiNews #News18Live #AajKiTaazaKhabar
 
Top